भारत में WhatsApp Payment की तैयारी तेजी पर, फेसबुक ने किया ये फैसला

0
41

वॉट्सऐप अपने डिजिटल पेमेंट सर्विस पर ध्यान देने के लिए लंदन में लगभग 100 लोगों को नौकरी पर रखेगी…

फेसबुक ने WhatsApp Pay को भारत में लॉन्च करने से पहले इसके वैश्विक संचालन के लिए लंदन को केंद्र बनाने का फैसला लिया है. फाइनैंशियल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप अपने डिजिटल पेमेंट सर्विस पर ध्यान देने के लिए लंदन में लगभग 100 लोगों को नौकरी पर रखेगा, जिसमें से ज़्यादातर कर्मियों को डबलिन से लिया जाएगा.

वॉट्सऐप के दुनियाभर में लगभग 1.5 अरब यूज़र्स हैं, जिनमें 30 करोड़ यूज़र्स भारत में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इंजीनियर्स वॉट्सऐप पर पेमेंट संचालन के साथ सुरक्षा और स्पैम केंद्रित उत्पाद बनाएंगे. WhatsApp के मुख्य संचालन अधिकारी (COO) मैथ्यू इमेडा के अनुसार, ‘वॉट्सऐप वास्तव में वैश्विक सेवा है और ये टीमें दुनियाभर में हमारे यूज़र्स को WhatsApp पेमेंट्स और अन्य फीचर्स उपलब्ध कराने में सहायता करेंगे’. दी गई जानकारी के मुताबिक दुनियाभर में WhatsApp के लगभग 400 कर्मी हैं

 

फेसबुक के CEO मार्क ज़करबर्ग ने हाल ही में ऐलान किया कि भारत में जल्द डिजिटल पेमेंट के लिए ‘WhatsApp Pay’ लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने बताया कि इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. विश्लेषकों से बात करते हुए ज़करबर्ग ने कहा कि कंपनी पेमेंट्स का निर्माण वैश्विक बाजार के लिए कर रही है. उन्होंने बताया कि फिलहाल हम भारत में इसकी टेस्टिंग कर रहे हैं. हम इसे एक साथ कई बाकी देशों में लॉन्च करने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि इसमें कितना समय लगेगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. मगर कंपनी का कहना है वह ‘वॉट्सऐप पे’ पर ज़ोर-शोर से काम कर रही है.

वाट्सऐप पे भारत की स्थानीय स्तर पर डेटा को स्टोर करने की मांग की वजह से लॉन्च नहीं हो पा रहा है, जबकि पिछले साल 10 लाख यूज़र्स के साथ इसकी बीटा टेस्टिंग सफलतापूर्वक किया गया था. जकरबर्ग ने कहा कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप शॉपिंग करते हैं, आपके पास मार्केटप्लेस है और इस पर लाखों छोटे कारोबार हैं, जो पेजेज़ समेत अन्य टूल्स का इस्तेमाल करते हैं. वह अपनी इंवेंट्री शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं और लोग पेमेंट करते हैं. उन्होंने कहा कि जब आप मैसेंजिंग सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो सबकुछ बहुत ही अंतरंग और निजी होता है. यह व्यवसायों से बातचीत करने का सहज स्थान है और लेनदेन करने का निजी स्थान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here